CBSE Class 9 Sanskrit Syllabus (NCERT) – 2025–26
CBSE CLASS 9 – SANSKRIT (NCERT) | SYLLABUS 2025–26
Class: IX
Subject: Sanskrit
Board: Central Board of Secondary Education (CBSE)
📜 Question Paper Pattern & Marking Scheme (CBSE 2025–26)
Annual Examination (Theory): 80 Marks
Internal Assessment: 20 Marks
Total: 100 Marks
Question Paper Structure (80 Marks)
खंड – A : अपठित अवबोधन (10 अंक)
- अपठित गद्यांश / पद्यांश
- अर्थग्रहण, तथ्यात्मक एवं व्याकरण आधारित प्रश्न
खंड – B : रचनात्मक कार्य (15 अंक)
- वाक्य-निर्माण
- अनुच्छेद / चित्र-वर्णन
- संवाद / पत्र लेखन (निर्देशानुसार)
खंड – C : व्याकरण (25 अंक)
- शब्द-रूप (प्रातिपदिक)
- धातु-रूप (लकार)
- संधि, समास
- उपसर्ग–प्रत्यय
- अव्यय, कारक, वाच्य
- अशुद्धि-शोधन / रिक्त स्थान पूर्ति
खंड – D : पाठ्यपुस्तक आधारित प्रश्न (30 अंक)
- गद्य / पद्य पाठों से प्रश्न
- श्लोक / गद्यांश की व्याख्या
- लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
आंतरिक मूल्यांकन (20 अंक)
- आवधिक परीक्षाएँ – 10 अंक
- बहुविध मूल्यांकन (पाठ वाचन, श्रवण, परियोजना) – 5 अंक
- पोर्टफोलियो / कक्षा सहभागिता – 5 अंक
नोट: संस्कृत भाषा में पठन, लेखन, व्याकरणिक शुद्धता एवं भावबोध पर विशेष बल।
📚 CBSE Class 9 Sanskrit Syllabus (NCERT) – 2025–26
(तालिका वर्डप्रेस टेक्स्ट एडिटर में मोबाइल स्क्रीन पर स्वतः अनुकूल रूप से प्रदर्शित होती है।)
A. पाठ्यपुस्तक – शेमुषी (प्रथम भाग)
| इकाई | पाठ्य क्षेत्र | संक्षिप्त विवरण / अधिगम परिणाम |
|---|---|---|
| I | निर्धारित गद्य पाठ | सरल संस्कृत गद्य के माध्यम से भाषा-बोध, शब्दावली विकास एवं नैतिक मूल्यों की समझ। |
| II | निर्धारित पद्य / श्लोक | छंद, भावार्थ एवं काव्यात्मक सौंदर्य की पहचान; उच्चारण एवं भावाभिव्यक्ति। |
| III | पाठ आधारित अभ्यास | प्रश्नोत्तर, रिक्त स्थान, सही–गलत एवं संदर्भ-आधारित प्रश्नों द्वारा पाठ की समझ। |
B. व्याकरण (NCERT आधारित)
| इकाई | विषयवस्तु | संक्षिप्त विवरण / अधिगम परिणाम |
|---|---|---|
| IV | शब्द-रूप | पुल्लिंग, स्त्रीलिंग एवं नपुंसकलिंग शब्दों के रूपों का अभ्यास। |
| V | धातु-रूप | लट्, लङ्, लृट्, विधिलिङ् लकारों में धातुओं का प्रयोग। |
| VI | संधि | स्वर संधि, व्यंजन संधि के नियम एवं उदाहरण। |
| VII | समास | अव्ययीभाव, तत्पुरुष, द्वंद्व, बहुव्रीहि समास का परिचय। |
| VIII | कारक एवं विभक्ति | वाक्य में कारकों का सही प्रयोग। |
| IX | अव्यय / उपसर्ग / प्रत्यय | वाक्य-निर्माण में अव्ययों, उपसर्गों एवं प्रत्ययों का प्रयोग। |
C. रचनात्मक एवं अनुप्रयुक्त संस्कृत
| इकाई | क्षेत्र | संक्षिप्त विवरण / अधिगम परिणाम |
|---|---|---|
| X | वाक्य एवं अनुच्छेद रचना | दिए गए संकेतों के आधार पर शुद्ध एवं सरल संस्कृत लेखन। |
| XI | चित्र / स्थिति वर्णन | दैनिक जीवन से जुड़े विषयों पर अभिव्यक्ति कौशल का विकास। |
| XII | संवाद लेखन | संवाद के माध्यम से मौखिक एवं लिखित संप्रेषण कौशल। |
✅ मुख्य विशेषताएँ
- पाठ्यक्रम एनसीईआरटी एवं सीबीएसई 2025–26 के नवीनतम दिशा-निर्देशों पर आधारित
- भाषा, व्याकरण एवं रचनात्मकता का संतुलित समावेश